क्या रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीनी चाहिए?

क्या रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीनी चाहिए?

सेहतराग टीम

ग्रीन टी पीना सेहत के लाभदायक माना जाता है। ग्रीन टी कैंसर से लेकर दिल तक की कई बीमारियों के जोखिम को कम करती है। यह बेड कोलेस्ट्रोल को घटाती है और हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक कई बीमारियों का जोखिम कम करती है। ग्रीन टी अल्जाइमर से लेकर डिमेंशिया तक की बीमारियों में फायदेमंद होती है। ग्रीन टी में ऐसे भी तत्व होते हैं जो कि तनाव को कम करते हैं। कई अध्ययनों में भी यह बात साबित हो चुकी है। लेकिन गलत समय पर ग्रीन टी पीना आपके सही नहीं है। अक्सर लोग इस बात को लेकर कश्मकश में रहते हैं कि रात को बेड पर जाने से पहले यानी सोने से पहले ग्रीन टी पीना चाहिए या नहीं? इसलिए अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो आइए आज हम आपको बताएंगे कि रात को बेड पर जाने से पहले यानी सोने से पहले ग्रीन टी पीनी चाहिए या नहीं?

पढ़ें- कई बीमारियों के लिए लाभकारी है 'वाइट टी', जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ

आपको भूलकर भी रात में सोने से पहले ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए। अगर आप अपनी नींद खराब नहीं करना चाहते तो कभी भी रात में सोने से पहले ग्रीन टी न पिएं। अगर आपकी ऐसी आदत भी है तो इसे फौरन बदल दें। आपको यह पता होना चाहिए कि 95 मिलीग्राम ग्रीन टी में एक कप कॉपी से तीन गुना ज्यादा कैफीन होता है। अगर आप रात में सोने से पहले ग्रीन टी पिएंगे तो आपकी नींद भाग जाएगी।

साथ ही यह भी ध्यान रखें कि दिन में दो बार से ज्यादा ग्रीन टी न पिएं, क्योंकि किसी भी चीज को एकदम सही मात्रा में लेना चाहिए। दिनभर में दो ग्रीन टी आपकी सेहत के लिए काफी है।

सराहा कहती हैं कि किडनी में पथरी वाले लोगों को कभी भी भूलकर दिनभर में दो से ज्यादा ग्रीन टी नहीं लेनी चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें-

इस चाय को पीने से डायबिटीज रोगियों को मिलेंगे बेहतरीन फायदे, रिसर्च में भी बताया गया

अगर चाय के साथ खाते हैं ये चीजें तो अभी करें बंद, हो सकता है सेहत के लिए हानिकारक

जानिए एक दिन में कितने कप कॉफी पीनी चाहिए, इसके फायदे और नुकसान क्या हैं?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।